कैसे कमाएं गूगल से पैसा | How to Earn Money from Google in Hindi - MyAlfaaz

Latest

MyAlfaaz - The Library of Quotes.

Sunday, June 20, 2021

कैसे कमाएं गूगल से पैसा | How to Earn Money from Google in Hindi

कैसे कमाएं गूगल से पैसा | How to Earn Money from Google in Hindi


गूगल से पैसे कैसे कमाए। गूगल शब्द इस संसार में एक ऐसा शब्द है, जिस शब्द को हर शख्स ने सुना और उसे यूज किया है। गूगल इंटरनेट की दुनिया का सम्राट है। इंटरनेट के इस बादशाह ने पूरे संसार के काम करने के तौर-तरीकों को अपने सर्च इंजन सहित सैकड़ों ऑनलाइन प्रोडक्ट्स के माध्यम से बदल कर रख दिया है गूगल सबसे पहले कंप्यूटर की स्क्रीन पर काम करता था बाद में धीरे-धीरे अपने पहुंच को बढ़ाता हुआ एंड्राइड ओएस की मदद से मोबाइल की दुनिया में अपना कदम रखना शुरू किया और आज गूगल मोबाइल के इस दौर का बादशाह है।

कैसे कमाएं गूगल से पैसा | How to Earn Money from Google in Hindi



आज गूगल दुनिया के किसी भी कोने में रखे डेक्सटॉप से लेकर आपकी अंगुली के इशारे पर चलने वाले मोबाइल में अपनी अहम भूमिका निभा रहा है। गूगल ने अपने टेक्नोलॉजी और अपने एंपलॉयर्स का बहुत ही खास तरीके से ख्याल रखा है

 इतना ही नहीं गूगल दुनिया के हर शख्स को ऑनलाइन बिजनेस या ऑनलाइन काम करके पैसा कमाने का मौका देता है और इस बिजनेस जॉइंट में किसी को भी किसी प्रकार की मनी इन्वेस्ट नहीं करनी होती है और यूजर को सैकड़ों प्रकार से पैसा कमाने का अवसर देता है। अगर आपको यह पता नहीं हो तो मैं बता दूं गूगल पर काम करके जो पैसा आप कमाएंगे वह पैसा आपके पास घर बैठे पहुंच जाएगा यकीन कीजिए जो कुछ आप पढ़ रहे हैं यह कोई फ्रॉड या धोखाधड़ी वाला तथ्य नहीं है। यह सत प्रतिशत सत्य और दुनिया के हजारों लोगों द्वारा साबित किया हुआ सत्य है। दुनिया भर में ऐसे कई लोग हैं जो गूगल की मदद से 1 दिन के हजारों रुपए कमा रहे हैं इसके लिए किसी व्यक्ति को किसी भी स्पेशल डिग्री या उपलब्धि की आवश्यकता नहीं होती आप चाहे कितने भी पढ़े-लिखे हो आप चाहे कुछ भी काम करते हो आप चाहे गवर्नमेंट जॉब करते हो या प्राइवेट जॉब करते हैं या खुद का कोई बिजनेस करते हो या चाहे मजदूरी करते हो चाहे आप स्टूडेंट हो या फिर आप हाउसवाइफ हो चाहे आप किसी भी क्षेत्र में प्रोफेशनल उपलब्धि हासिल किए हुए हो, या फिर आपको कोई भी ना जानता हो, फिर भी आप गूगल की मदद से और गूगल पर काम करके हजारों रुपए कमा सकते हैं। और यह सब तरीके आज आप इस लेख में जानने वाले हैं।

कैसे बनाएं गूगल को पैसा कमाने का माध्यम? (How to earn money from Google in Hindi)


दोस्तों आपको बता दूं गूगल का मूल कार्य अपने यूजर्स को ऑनलाइन कंटेंट पहुंचाना है और यह कंटेंट गूगल खुद कभी नहीं लिखता और नहीं बनाता है, तो यह कंटेंट जो कि इतना सारा गूगल पर भरा पड़ा है, कहां से आता है? जरूर आपके मन में यह सवाल उठा होगा या फिर आप जानते होंगे। तो ऐसे में क्या होता है अगर आप किसी तरह की रचनात्मक और गुणवत्ता पूर्ण कार्य गूगल को करके देते हैं, तो गूगल आपको उसके बदले में पैसा दे सकता है चलो उसे एक उदाहरण से समझते हैं - जैसे मान लीजिए आप एक यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर है, तो गूगल आपकी वीडियो पर विज्ञापन दिखाकर विज्ञापन के द्वारा कमाई गई राशि का बहुत बड़ा हिस्सा आपको दे सकता है।
चलो एक उदाहरण से और समझते हैं, मान लीजिए आप किसी भी वस्तु या किसी भी विषय के बारे में बहुत अच्छा लिख सकते हैं। तो गूगल उस कंटेंट के साथ आपके पाठकों को विज्ञापन दिखाकर विज्ञापन की कमाई का अच्छा हिस्सा आपको आपकी कमाई के तौर पर दे सकता है। यह सब जानकर आपके मन में यह जानने की भी इच्छा हुई होगी, कि इसके लिए क्या करना होगा?


इसके लिए क्या करना होगा?


इसके लिए दोस्तों आपके पास आपकी एक जीमेल होनी चाहिए यह गूगल पर अपना खाता खोलने के समान है जहां गूगल आपको अपने विज्ञापन का कोड देगा इस कोड को आप अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लगाकर पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आपके पास कुछ हुनर होना चाहिए जैसे लेख ऑडियो या फिर वीडियो को गूगल पर उपलब्ध करा कर हम ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। आप अपने लेख ऑडियो या फिर वीडियो के साथ गूगल के दिए कोड को लगाकर गूगल के यूजर्स को यह विज्ञापन दिखाएंगे, इसके बदले में गूगल आपको विज्ञापन द्वारा वसूली गई राशि का मोटा हिस्सा आपको दे सकता है। विज्ञापन कोड प्राप्त करने के लिए आपके पास गूगल ऐडसेंस अकाउंट होना अनिवार्य है। तो सर्वप्रथम हम गूगल ऐडसेंस पर अकाउंट बनाना सीखेंगे।

अपना ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to start online business at home)


दोस्तों गूगल ऐडसेंस अकाउंट बनाने के लिए गूगल ने कुछ टास्क बनाए हुए हैं

 तो हमें अपना गूगल ऐडसेंस अकाउंट क्रिएट करने के लिए उनका पालन करना जरूरी होता है इसके लिए दोस्तों यह जरूरी है कि आपके पास आपका यूनिक कंटेंट गूगल के यूजर और आपके विजिटर तक पहुंचाने के लिए आपका अपना वेबसाइट, यूट्यूब चैनल या ब्लॉग हो। हम बिगिनर्स को बताना चाहते हैं कि वह अपनी शुरुआत ब्लॉगर ब्लॉग से करें यहां गूगल के माध्यम से फ्री सर्विसेज उपलब्ध होती है।


  • ब्लॉगर के माध्यम से कमाई (how to earn money through blogger)


ऐसे लोग जिनको लिखने का शौक रहता है। वह लोग ब्लॉगर पर काम करके गूगल से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। और जिन लोगों को तकनीकी जानकारी या अन्य जानकारी बहुत कम है। उन लोगों तक इंटरनेट के माध्यम से अपने ब्लॉग के माध्यम से जानकारी पहुंचा कर उनके ज्ञान वृद्धि में मदद कर सकते हैं।

दोस्तों ब्लॉगर के बारे में हम आपको बता दें ब्लॉगर हूबहू माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के वर्ड से मिलता जुलता है। उसका यूजर कंट्रोल काफी हद तक वर्ल्ड से मेल खाता है। इसलिए इसे यूज करना बेहद आसान है। अब हम जानेंगे कि ब्लॉगर पर अपना अकाउंट कैसे बनाते हैं


ब्लॉगर पर अकाउंट कैसे बनाएं? (How to create account on blogger)


वैसे तो दोस्तों ब्लॉगर पर अपना अकाउंट क्रिएट करना बहुत ही सरल और सहज काम है। इसके लिए आपके पास आपका अपना जीमेल आईडी होना चाहिए अगर जीमेल पर आपका अकाउंट है तो आपको www.blogger.com पर सहज रूप से जाना है और अपना अकाउंट बनाने के लिए अपनी जीमेल आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर अकाउंट क्रिएट कर लेना है। अगर आपके पास जीमेल अकाउंट नहीं है, तो कोई चिंता की बात नहीं आपको बस ब्लॉगर के होम पेज पर जाना है, और साइन अप के दिए हुए बटन पर क्लिक करके आने वाले स्टेप्स को फॉलो करके सहजता से अपना अकाउंट बना सकते हैं जब आपको ब्लॉगर को यूज करना पूर्ण तरीके से आने लगे तो आप अपने ब्लॉक ऐड्रेस को एक अच्छा डोमेन खरीद कर उस डोमेन से रिप्लेस कर सकते हैं।

जैसे कि आप पहले से जानते हैं ब्लॉगर पर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है अगर आपका ब्लॉगर पर अकाउंट पहले से ही है तो आपको साइन अप करने की भी जरूरत नहीं है सिर्फ सीधा-सीधा अपना जीमेल आईडी और पासवर्ड डालना है, और लॉगिन कर लेना है

 इसमें आपका साइन अप करने का भी झंझट नहीं रहेगा बस आपको www.blogger.com वेबसाइट पर जाकर अपना जीमेल और पासवर्ड डालकर लॉगइन कर लेना है।
अगर आपका अकाउंट पहले से क्रिएट नहीं है तो उसकी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है वह हम आपको बताएंगे दोस्तों आपको ऊपर दिए गए एड्रेस पर जाना है, और अपना जीमेल आईडी डालकर सिंपल स्टेप बाय स्टेप डीटेल्स डालनी है जो की बहुत ही आसान स्टेप्स होती है जैसे कि आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट का टाइटल, अपने ब्लॉक का एड्रेस आदि आसान पायदान पार करने हैं।

अपनी वेबसाइट पर गूगल ऐड से कमाई कैसे करें (how to earn money from advertising on my website)


दोस्तों हमने ऊपर गूगल ब्लॉगर से पैसे कमाने की जानकारी प्राप्त की थी अब इसके अलावा हम आपको एक और सरल माध्यम जहां पर आप अपनी वेबसाइट बनाकर गूगल ऐड से पैसा कमा सकते हैं इसके लिए हम आपको वर्डप्रेस का सुझाव देंगे दोस्तों वर्डप्रेस एक बहुत ही सरल माध्यम है अपनी वेबसाइट बनाने का इसका यूजर इंटरफेस बहुत ही आसान और सरल है वर्डप्रेस पर आपको आपकी मनपसंद अपनी इच्छा मुताबिक वेबसाइट बनाने का अवसर प्राप्त होता है। दोस्तों वर्डप्रेस पर ऐसे हजारों फ्री और पेड प्लगिंस मिलते हैं, जिनकी मदद से आप हैं अपनी मनचाही वेबसाइट जैसे ई-कॉमर्स वेबसाइट, ब्लॉग वेबसाइट, बिजनेस वेबसाइट, पर्सनल वेबसाइट इत्यादि प्रकार की वेबसाइट बहुत ही सरल तरीके से और बिना कोडिंग किए हुए बिना किसी डेवलपर की मदद से बना सकते हैं। साथ ही वर्डप्रेस पर अपनी वेबसाइट बनाने के लिए आपको अपने कंटेंट होस्टिंग के लिए ऐसे सैकड़ों होस्टिंग प्रोवाइडर वेबसाइट मार्केट में मिल जाएगी जो बहुत ही सस्ते दर में आपको होस्टिंग प्रोवाइड करा देगी। वर्डप्रेस के ढेरों प्लगिंस में से अधिकतर प्लगइन फ्री फॉर यूज़ होते हैं।

  • यूट्यूब चैनल के माध्यम से कमाई (how to earn money by YouTube)


दोस्ती यूट्यूब का नाम तो आपने सुना ही होगा यूट्यूब गूगल से पैसे कमाने का एक आसान और बेहतरीन प्लेटफार्म है

 यहां पर आप आपने क्या खूबी है उसका वीडियो बनाकर उसे यूट्यूब पर अपलोड करके अगर आप अपने वीडियो पर व्यूज और अपने चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ाने में सफल हो जाते हैं, तो गूगल आपको मोनोटाइज योर वीडियो का ऑप्शन इनेबल करके दे देता है जिसके द्वारा गूगल आपके वीडियोस पर आपकी व्युवर्स को एड दिखाएगा जिससे यूट्यूब को हुए फायदे में से मोटा हिस्सा आपको आपकी कमाई के तौर पर दे सकता है। इसके लिए हमारा सुझाव है कि आप अपना यूट्यूब चैनल उसी अकाउंट से बनाएं जिस पर आपने ऐडसेंस अकाउंट बनाया है ताकि यह दोनों आपस में रिलेट हो सके।

दोस्तों यह तो आप जानते ही होंगे यूट्यूब आज के दौर का सबसे बड़ा प्लेटफार्म है जहां पर लोग अपने कंटेंट को डालते हैं, और लोगों तक पहुंचाया जाता हैं। इसके माध्यम से कई ऑनलाइन क्लासेज, कई मनोरंजन के वीडियोस और कई दैनिक जीवन में काम आने वाली जानकारी के वीडियोस मिलते हैं। चलो इन सब को छोड़ते हैं आप आपके मन में जो कोई भी सवाल है उसको अगर यूट्यूब पर जाकर सर्च करते हैं, तो उसका कुछ ना कुछ जवाब आपको सौ फीसद मिलेगा।
तो क्या यूट्यूब पर वीडियोस अपलोड करने वाले फ्री में वीडियोस अपलोड करते हैं। तो इसका आंसर है कुछ करते हैं और कुछ नहीं जिनका कंटेंट यूनिक होगा इनफॉर्मेटिव होगा और खुद का होगा और जो अपने रूटीन से वीडियोस यूट्यूब पर अपलोड करता रहेगा, उसको यूट्यूब का मोनेटाइजेशन ऑप्शन इनेबल हो सकता है और फिर गूगल उसे एड दिखाने का पैसा देगा।



कैसे बनाएं ऐडसेंस अकाउंट? (How to create account in Google AdSense)


गूगल एडसेंस अकाउंट के लिए www.adsense.com पर साइन अप करना है हमने आपको पहले बताया कि आपका यूट्यूब चैनल उसी जीमेल एड्रेस से क्रिएट करें जिस पर आपका गूगल ऐडसेंस क्रिएट किया हुआ हो इससे क्या होता है, कि जब आपका मोनोटाइज योर वीडियो का ऑप्शन इनेबल हो जाता है, तो आपका यूट्यूब चैनल और गूगल ऐडसेंस अकाउंट एक दूसरे से कनेक्ट हो जाते हैं। हालांकि गूगल ऐडसेंस अकाउंट क्रिएट करना उतना ही आसान है जितना कि एक ईमेल अकाउंट बनाना होता है। आपको अपना गूगल ऐडसेंस अकाउंट बनाने के लिए हम नीचे कुछ बिंदु आपको उपलब्ध करवा रहे हैं।

  1. आप गूगल ऐडसेंस के होम पेज www.adsense.com घर जाके साईनाथ ऑप्शन पर क्लिक करें।
  2. यहां आपको अपनी वेबसाइट का लिंक डालना है। जहां आप गूगल ऐडसेंस के एड को करना चाहते हैं। और अपना साइन अप प्रोसेस अपनी जीमेल अकाउंट के माध्यम से पूरा करें।
  3. ध्यान दें साइंस अप प्रोसेस के दौरान आप अपना पता एकदम सही और सही पिन कोड के साथ डालें क्योंकि गूगल आपके इसी पते पर एक्टिवेट कोड एक बंद लिफाफे में भेजेगा जिससे आपका अकाउंट एक्टिवेट होगा।
  4. हम उन यूजर्स को अपनी एक सलाह देना चाहते हैं, जिन्होंने अपनी वेब होस्टिंग ले रखी है क्योंकि उनके पास ऑप्शन रहता है की अपनी वेबसाइट स्पेसिफिक ईमेल आईडी क्रिएट करने का इससे होगा क्या की स्पेसिफिक ईमेल आईडी से गूगल ऐडसेंस का अकाउंट सामान्य ईमेल आईडी की अपेक्षा जल्दी अप्रूव होता है।
  5. जब आपका गूगल ऐडसेंस अकाउंट का साइन अप प्रोसेस पूरा कर लेंगे तो उसके 7 से 8 दिन के भीतर आपको एक ईमेल नोटिफिकेशन के द्वारा अकाउंट अप्रूव होने की जानकारी दे दी जाएगी। कभी-कभी यह समय ज्यादा भी हो सकता है।
  6. कुछ दिनों के भीतर आपने साइन अप के दौरान जो एड्रेस भरा था उस एड्रेस पर गूगल का एक बंद लिफाफा आएगा। और उसी बंद लिफाफे में आप का पिन नंबर होगा से सावधानी से खोलना है। और उनके नंबर को अपने अकाउंट में सबमिट करना है। बस आप गूगल के एड अपने साइड पर प्लेस करने के लिए अब तैयार है।

अपनी वेबसाइट पर एड प्लेस कैसे करें (how to place ads on my website)


दोस्तों गूगल के ऐडस वेबसाइट या ब्लॉग पर दिखाना बहुत ही आसान है, और इसमें सावधानी भी हमें बरतनी चाहिए गूगल ऐडसेंस के अकाउंट पर जब हम लॉग इन करते हैं, तो माय एड ऑप्शन पर जाकर क्रिएट न्यू एड पर क्लिक करना है

 जहां आप अपनी इच्छा अनुसार एड को डिजाइन करेंगे और वहां पर आपको उस एड का कोड मिलेगा उस कोड को अपनी वेबसाइट या अपने ब्लॉग में प्लेस करके पैसा कमा सकते हैं।

अन्य पढ़ें –


No comments:

Post a Comment