संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय | Sandeep Maheshwari Biography in hindi - MyAlfaaz

Latest

MyAlfaaz - The Library of Quotes.

Thursday, June 10, 2021

संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय | Sandeep Maheshwari Biography in hindi

 संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय | Sandeep Maheshwari Biography in hindi


संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय (अनमोल वचन, सुविचार, कहानी, इनकम) (Sandeep Maheshwari Biography in hindi) (Wife, Books, Quotes, age, caste, thoughts, motivation)

संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय | Sandeep Maheshwari Biography in hindi


    नमस्कार दोस्तों आज हम युवाओं के प्रेरक स्तंभ और प्रसिगिक नाम श्री संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय, उनके अनमोल वचन, सुविचार, कहानी और उनकी आय के बारे में जानेगें. अगर हम संदीप जी की सफलता की कहानी देखे तो उन्होंने बहुत ही कम समय में हासिल की हैं. अद्भुद और तेज दिमाग के धनी संदीप ने अपने दिमाग के बल पर ही नहीं बल्कि कड़ी मेहनत और लगन से इमेजबाजार.कॉम जो की एक चित्र सहेजने वाली सबसे बड़ी ऑनलाइन वेबसाइट हैं की स्थापना कर उसके संस्थापक और चीफ एक्सक्यूटिव ऑफिसर हैं. इस वेबपेज पर एक लाख से ऊपर नये मॉडलों की तस्वीरें संरक्षित है, साथ ही कई कैमरामेन इस साइट के साथ मिलकर काम करते हैं.


संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय


34 वर्षीय संदीप न केवल भारत में अपितु विदेशों में भी अपनी पताका पहरा चुके हैं. युवाओं को प्रगतिशील और कुशल बनाने के लिए संदीप देश विदेशों में कई ‘फ्री मोटिवेशनल लाइफ चेजिंग सेमिनार्स’ करते हैं जो विश्व भर में काफी प्रसिद्ध हैं. संदीप ने ये मुकाम कई संकटो का सामना करते हुये प्राप्त किया हैं.


संदीप माहेश्वरी का आरंभिक जीवन (Sandeep Maheshwari early life)


दिल्ली में 28 सितम्बर 1980 को संदीप माहेश्वरी का जन्म हुआ. हलांकि संदीप बचपन से ही बहुत कुछ करें की सोचते थे. परन्तु उनके पिता का एल्युमीनियम का कारोबार था और करीब 10 साल चलने के बाद ठप्प हो गया जिसके कारण उनको कई आर्थिक संकटो का सामना करना पड़ा. इन सभी संकटो के चलते उन्होंने अपनी माँ के साथ एक मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी को ज्वाइन किया, जिसके तहत उन्हें घर में ही सामान बनाना और फिर बेचना होता था.


मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी का काम भी ज्यादा दिन नहीं चल पाया और पिता का कारोबार भी थम गया था, जिसके कारण संदीप का पूरा परिवार आर्थिक संकट में डूबता चला गया. जिससे संदीप और उसके पिता दोनों बहुत परेशान रहते थे. इस संकटकाल में संदीप के परिवार ने अपने आप को टूटने की अपेक्षा और मजबूत किया। उन्होंने m.l.m. के कारोबार को बंद होने के बाद कई छोटे व्यवसाय शुरू किए, जो ज्यादा दिन नहीं चल पाए। क्योंकि उस समय मोबाइल का दौर बहुत कम था तो उन्होंने पीसीओ का काम आरंभ कर दिया तो यह काम कुछ दिनों के लिए अच्छा चला और इस काम को उनकी मां संभालती थी।


संदीप महेश्वरी की शिक्षा (Sandeep Maheshwari education)


इस समय संदीप के परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत ही कमजोर थी। इसके कारण उनको भी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी, दिल्ली की करोड़ीमल कॉलेज से वह कॉमर्स से स्नातक कर रहे थे और अपनी पढ़ाई छोड़, सन 2000 से उन्होंने अपना फोटोग्राफी केरियर शुरू कर दिया। हालांकि शुरुआती दिनों में इसे ही अपने पेशे में डालने की कोशिश की, इसी दौरान अपने कुछ मित्रों के साथ एक छोटा सा व्यवसाय भी शुरू किया परंतु किस्मत को कुछ और ही मंजूर था और यह व्यवसाय भी असफल रहा।


संदीप महेश्वरी के जीवन में बदलाव (Sandeep Maheshwari Life changing seminar in Hindi)


अपने जीवन की सारी कठिनाइयों से गिरकर संदीप महेश्वरी, निराशा से भरा जीवन जीने लगे। लेकिन उसी समय एक बार फिर उन्हें एक  मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी के सेमिनार में जाने का मौका मिला, जो कि उनके 21 वर्षीय दोस्त ने बताया। किंतु उस समय संदीप महेश्वरी महज 18 साल के अपरिपक्व युवक थे। सेमिनार में उन्होंने जो कुछ भी सुना वह सब उनके लिए अनजानी बातें थी। उस 21 वर्षीय युवक ने संदीप को एक बार फिर अपनी कठिनाइयों से संघर्ष करने का हौसला बढ़ाया। इसी प्रेरणा के साथ संदीप महेश्वरी को समझ में आ चुका था की न केवल वह बल्कि उसके आसपास के समाज और पूरे विश्व भर में, आज का युवा इन्हीं प्रकार की अनेकों कठिनाइयों का सामना कर रहा है। और उनका जीवन निराशा से भरा हुआ है। अब उन्हें यह महसूस होने लगा की वह अपने जीवन के साथ साथ उन सभी युवाओं का जीवन भी इस निराशा से बाहर निकाल सकता है। और उन्हें मोटिवेट करके जीवन जीने का और कठिनाइयों से लड़ने का हौसला उनमें भर सकता है।


अब संदीप के अंतर्मन से आवाज आ रही थी। कि वह भी उसकी साल के लड़के की तरह नया उद्यम स्थापित करेगा। इस विचार के साथ ही संदीप अपने कुछ मित्रों के साथ उस 21 वर्षीय दोस्त की कंपनी में जा पहुंचा। परंतु वहां पर भी उसे निराशा ही प्राप्त हुई। उनके मित्र भी उनका मजाक उड़ाने लगे इस हार ने उनको अंदर तक झकझोर दिया। परंतु उन्होंने हार नहीं मानी। उन्होंने अपनी हर पिछली असफलताओं का मूल्यांकन किया और अपनी गलतियों को सुधारने का उपाय सोचने लगे, तो उन्होंने पाया कि शायद साझेदारी पर उन्होंने विश्वास ना करके बहुत बड़ी गलती की है। संदीप को महसूस हो चुका था कि जब तक संघर्ष के दौरान कठिनाइयों का मुकाबला ना हो, और उनका अनुभव ना हो, तब तक आप को सफलता मिल ही नहीं सकती। इसके बाद उन्होंने कई और असफल प्रयास किये।


संदीप महेश्वरी की फोटोग्राफी (Sandeep Maheshwari photography)


संदीप महेश्वरी के फोटोग्राफी केरियर की शुरुआत ऐसे हुई कि उनका मित्र मॉडलिंग के दौरान कुछ तस्वीरें लेकर उनके पास आया। उन तस्वीरों को देखकर संदीप का दिलो-दिमाग फोटोग्राफी के काम की ओर आकर्षित होने लगा। तो उन्होंने फोटोग्राफी के बारे में 4 - 5 दिन रिसर्च की और 2 सप्ताह कि फोटोग्राफी ट्रेनिंग में एडमिशन ले लिया। अपनी ट्रेनिंग पूरी करने के बाद भी उनके लिए रास्ता आसान नहीं था। क्योंकि फोटोग्राफी के अंदर भी बहुत कॉन्पिटिशन था परंतु उन्होंने एक महंगा कैमरा खरीद कर तस्वीरें खींचना शुरू कर दिया। हालांकि यह काम भी इतना अच्छा नहीं चल रहा था। अपनी फोटोग्राफी केरियर को कामयाब बनाने के लिए वे रोज कुछ ना कुछ नया सोच कर काम कर रहे थे। एक दिन उन्होंने हिम्मत जुटाकर एक अखबार में फ्री पोर्टफोलियो का विज्ञापन दे दिया। उस विज्ञापन को पढ़कर कई लोग उनके पास तस्वीरें खिंचवाने आने लगे। और कुछ इस तरह फोटोग्राफिक व्यवसाय में उनकी पहली कमाई आई। अब उनका यह व्यवसाय धीरे धीरे विस्तृत होने लगा और 1 दिन ऐसा समय आया कि उन्होंने 12 घंटे में 100 मॉडल्स के 10,000 फोटो खींचकर विश्व रिकॉर्ड बनाया। और लिम्का बुक में अपना नाम दर्ज करवाया। इस रिकॉर्ड के तुरंत बाद उनके पास काम की कोई कमी नहीं रही फोटोग्राफी का काम उनका दिनों दिन बढ़ता गया।


संदीप माहेश्वरी की इमेजबाजार कंपनी (Sandeep Maheshwari imagesbazaar)


इमेज बाजार कंपनी का ख्याल संदीप के दिमाग में लिम्का बुक मैं अपना नाम दर्ज करवाने के बाद आया। क्योंकि इस रिकॉर्ड के बाद उनके पास कई मॉडल और कई विज्ञापन कंपनियां आने लगी, और व्यवसाय में भी काफी वृद्धि हुई। जिसके कारण उनकी कंपनी कम समय में भारत की बड़ी फोटोग्राफी एजेंसी बन गई। अब उनके पास पैसों की कोई कमी नहीं थी। 2006 में संदीप के दिमाग में इमेज बाजार जो कि एक ऑनलाइन इमेज बाजार शेयरिंग साइट है। अब यह देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन फोटोग्राफी कंपनी है। संदीप के पास अभी 45 देशों से लगभग 7000 से ज्यादा ग्राहक है। अब संदीप कई मोटिवेशनल सेमिनार करते हैं, और लाखों युवाओं को प्रेरित करते हैं।


संदीप के जीवन की महत्वपूर्ण वर्ष (Sandeep Maheshwari life)


महत्वपूर्ण वर्ष महत्वपूर्ण कार्य
2000 बिना किसी स्टूडियो के फोटोग्राफी का कार्य आरंभ.
2001 अपना कैमरा बेच दिया और जापानी कंपनी में काम करने लगे.
2002 कुछ मित्रों के साथ नयी कंपनी बनाई, लेकिन कुछ ही दिनों के बाद ये कंपनी बंद हो गई.
2003 मार्केटिंग को लेकर एक किताब लिखी, कंसलटेन्सी फार्म की स्थापना की, फिर असफल हो गये. फोटोग्राफी में लिमका बुक में रेकार्ड दर्ज किया.
2004 छोटा स्टूडियो लेकर एक फर्म की स्थापना की.
2005 फोटोग्राफी वेबसाईट का नया आइडिया आया और उस पर काम करने लगे.
2006 imagesbazaar.com को लांच किया, सिर्फ 8,000 तस्वीरें थी और कुछ फोटोग्राफर शामिल थे. इसके बाद संदीप ने पीछे मुड़कर नही देखा.


संदीप महेश्वरी की सफलता और पुरस्कार (Sandeep Maheshwari Awards)

संदीप महेश्वरी को सन 2013 का क्रिएटिव एंतोप्रेन्टोरिय़र ऑफ द ईयर पुरस्कार “Entrepreneur India Summit” के द्वारा 2014 में प्रदान किया गया.

उन्हें शीर्ष उद्ममी के रूप में “Business World” पत्रिका द्वारा चुना गया.

उन्हें स्टार यूथ एचिहिवर के रूप में ग्लोबल मार्केटिंग फोरम द्वारा चुना गया.

इन्हे युवा उद्यमी का पुरस्कार ब्रिटिश हाई कमीशन की तरफ से मिला.

शीर्ष उद्यमी का पुरस्कार ईटी नाउ चैनल के द्वाराईटी नाउ चैनल के द्वारा मिला.

इसके साथ साथ कई चैनलों ने इन्हें वर्ष का उद्यमी घोषित किया.


संदीप माहेश्वरी के अनमोल वचन (Sandeep Maheshwari quotes)


वे कहते हैं –

‘यदि आपके पास चीजों का आधिक्य है तो आप उसे सिर्फ अपने लिए ही संरक्षित ना रखें,उसे जरूरतमंदों के साथ शेयर करें.’

मनुष्य की सबसे संरचनात्मक और विनाशात्मक चीज है उसकी लालसा.

सभी से सीखो पर सबका अनुसरण मत करो.

जब भी कठिनाइयों से डरो तो अपने से नीचे के लोगों को देखो.

ना भागना है, ना रूकना है, बस चलते जाना है. पैसे की उतनी ही जरूरत है जितना गाड़ी में पेट्रोल


संदीप माहेश्वरी के बारे में आवश्यक जानकारी (Important Information about Sandeep Maheshwari ):


नाम (Name) संदीप माहेश्वरी
व्यवसाय (Business) फोटो ग्राफर, उद्यमी, पब्लिक स्पीकर
कुल संपत्ति (Net worth) 26 करोड़
जन्म तारीख़ (Date of Birth) 28 सितम्बर 1980
उम्र (Age) 40 साल
जन्म स्थान (Birth Place) दिल्ली
स्थान (Home Town) नई दिल्ली
जाति (caste) बनिया
नागरिकता (Nationality) भारतीय
स्कूल (School) NA
कॉलेज (College) किरोरिमल कॉलेज, यूनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली, दिल्ली
शिक्षा (Education) बीकॉम
ट्विटर पेज लिंक (Twitter Page) Click here
फेसबुक पेज लिंक (Facebook Page) Click here
इंस्टाग्राम अकाउंट (Instagram Account) Click Here
पारिवारिक जानकारी (Family Information)
पिता का नाम (Father’s Name) रूप किशोर माहेश्वरी
माँ का नाम (Mother’s Name) शकुंतला रानी माहेश्वरी
मेरिटल स्टेटस (Relationship status) विवाहित
बहन Sister 1
पत्नी का नाम (Wife’s Name) रूचि
बच्चे Children 1 बेटा(ह्रदय माहेश्वरी), 1 बेटी
गर्लफ्रेंड (Girlfriend) NA
संदीप माहेश्वरी का लुक 
लंबाई (Hight) 5 फीट  9 इंच
वजन (Weight) 65 किलोग्राम
बॉडी साइज़ (Body Size) 39-32-12
बालों का कलर (Hair Colour)   काला
आखोँ का कलर (Eyes Color) काला


संदीप महेश्वरी की प्रिय किताबें (Sandeep Maheshwari books)


संदीप की लिखी किताब का नाम है ‘अ स्माल बुक टू रिमांइड यू समथिंग बिग’. इस किताब को युवा वर्ग के द्वारा काफी पसंद किया जाता है.


क्र. स. पसंदीदा पुस्तक
1 श्रीमद्भगवद गीता
2 टाओ टे चिंग – लाओ जू
3 फ्लो: दी साइकोलॉजी ऑफ़ ऑप्टीमल एक्सपीरियंस – मिहाई केमिलाहई
4 अनलिमिटेड पॉवर – अन्थोनी रोब्बिंस
5 दी मैजिक ऑफ़ थिंकिंग बिग – डेविड जे. सचवार्त्ज़
6 थिंक एंड ग्रो रिच – नपोलियन हिल
7 मार्केटिंग मैनेजमेंट – फिलिप कोटलेर
8 सी यू एट दी टॉप – जिग जिगलर
9 दी पॉवर ऑफ़ नाव – एकहार्ट टोल्ले
10 पवित्र बाइबिल
11 रूमी – फर्रुख धोंडी
12 यू कैन हील योर लाइफ – लौइसे एल. हैय
13 पॉवर प्राणायाम – डॉ. रेनू महतानी
14 दी सुप्रीम योगा – योगा वसिस्ट
15 अवधूत गीता– नन्दलाल दशोरा
16 अष्टावक्र गीता– नन्दलाल दशोरा
17 कोर ऑफ़ दी योग सूत्र – बी.के.एस अयेंगर
18 फ्रीडम फ्रॉम दी नोन – जिद्दु कृष्णामूर्ति
19 गाँधी ओन पर्सनल लीडरशिप – आनंद कुमारस्वामी
20 हाउ टू विन फ्रेंड्स एंड इन्फ्लुएंस पीपल – डेल कारनेज
21 दी पॉवर ऑफ़ पॉजिटिव थिंकिंग – नार्मन विन्सेंट पीएल

No comments:

Post a Comment