Five Business Ideas For Small Rural : जानिए 5 बेहतरीन बिजनेस आइडियाज जो गांव में रहकर कर सकते हैं। - MyAlfaaz

Latest

MyAlfaaz - The Library of Quotes.

Thursday, June 24, 2021

Five Business Ideas For Small Rural : जानिए 5 बेहतरीन बिजनेस आइडियाज जो गांव में रहकर कर सकते हैं।

5 Business Ideas For Small Rural : जानिए 5 बेहतरीन बिजनेस आइडियाज जो गांव में रहकर कर सकते हैं।


नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है आपका आपके परिवार www.myalfaaz.com पर। दोस्तों आज हम आपके लिए पांच ऐसे बिजनेस आइडियाज लाए हैं जो आप गांव में रहकर कर सकते हैं। और लाखों का मुनाफा हर महीना कमा सकते हैं।


Five Business Ideas For Small Rural : जानिए 5 बेहतरीन बिजनेस आइडियाज जो गांव में रहकर कर सकते हैं।


दोस्तों गांव के लोग ज्यादातर खेती पर निर्भर रहते हैं, और आज की इस बेरोजगारी भरे दौर में पढ़े-लिखे युवक जो बेरोजगार हैं। वह खेती-बाड़ी पशुपालन या मजदूरी करके अपना काम चलाते हैं। अगर वहीं बेरोजगार युवक अपनी पढ़ाई लिखाई का सही उपयोग खेतीवाड़ी, पशुपालन व डेयरी उद्योग में लगाए तो काफी मुनाफा अर्जित कर सकते हैं। क्योंकि एक पढ़े-लिखे युवक को आधुनिक तकनीकों का उपयोग करना आसान रहता है। मान लीजिए अगर उन्हें उपयोग करना न भी आता हो तो वह इसे सीखने में बहुत कम समय के साथ निपुण हो सकते हैं। आज हमारा प्रयास उन ग्रामीण क्षेत्र के युवकों के लिए है, जो पढ़े लिखे हैं, नौकरी नहीं मिल रही है, बेरोजगार हैं और गांव में ही खेती बाड़ी या अन्य उद्योग करते हैं, या पशुपालन करते हैं। तो वह कैसे अपनी आय में अधिक मुनाफा अर्जित कर सकते हैं। हम आशा करते हैं, हमारा यह लेख आपको ऐसे आइडियाज देगा जो आपके व्यवसाय को लाखों के मुनाफे तक पहुंचाएगा।



छोटे ग्रामीण क्षेत्र के लिए व्यवसाय (Business Ideas For Small Rural)


दोस्तों आप भी अपना कुछ बिजनेस करने का सोच रहे हैं और ग्रामीण क्षेत्र में होने के कारण कुछ सूझ नहीं रहा है, तो इसके लिए कुछ आइडियाज इस प्रकार है :-


मशरूम की खेती (Mushroom farming)


दोस्तों मशरूम विभिन्न तरह के पोषक तत्वों से निपुण एक पौधा है, जो शरीर के लिए बहुत ही गुणकारी होता है। मशरूम को ऐसे तो लोग मांसाहारी मानते हैं, परंतु यह होता शाकाहारी है। आप इसकी खेती करके बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसके लिए दोस्तों आपको इसके बीज बाजार से खरीदने होंगे, जो कि बाजार में 75 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से मिल रहे हैं। हालांकि मशरूम की बहुत सी किस्में पाई जाती है, परंतु कीड़ा जड़ी किस्म मशरूम की सबसे जानी मानी और लाभदायक किस्म है। इसकी खेती आप अपने घर के अंदर कुछ भूभाग पर भी कर सकते हैं, और पैसा कमा सकते हैं। जी हां लोग ऐसा करके भी काफी मुनाफा कमा रहे हैं। इसलिए हमारा पहला आईडिया है, मशरूम की खेती जिसे आप अपने किसी भी खेत में करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।



फूलों की खेती का बिजनेस (Floriculture Business)


फूलों का व्यवसाय ग्रामीण क्षेत्र के बिजनेस आईडियाज का दूसरा टॉपिक है। दोस्तों हम जानते हैं कि फूल हर शुभ काम, शादी समारोह, पूजा अर्चना कोई फंक्शन हो तो फूलों के बुके या सजावट के तौर पर फूलों का यूज किया जाता है। इसलिए फूलों का उपयोग हर दिन बहुत ज्यादा होता है। अतः ऐसे में आप फूलों की खेती कर सकता है। अगर आप विभिन्न प्रकार के फूलों का उत्पादन करेंगे तो बाजार में इनकी मांग अधिक होती है और इससे आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आपको आप की खेती अर्थात आपकी फूलों की फसल आप के फूल, फूलो के व्यापारियों को बेचना होगा, जो आपके फूलों के बदले में आपको अच्छा पैसा दे देंगे। हालांकि थोड़ा शुरुआत में निवेश करना पड़ सकता है, लेकिन अगर आप अच्छी मेहनत और लगन से फूलों की खेती पर ध्यान देंगे तो इसमें सफल हो जाएंगे। आप अपने खेती की जमीन के कुछ भाग पर प्रथम प्रयास करके देख सकते हैं। यह शत-प्रतिशत काम करेगा और आप सफल होंगे।



अन्य पढ़ें –


पपीते की खेती का बिजनेस(Papaya Farming Business)


पपीते की खेती में शुरुआत में आपको थोड़ा ज्यादा निवेश करना पड़ सकता है। परंतु बाद में यह आपको काफी फायदा काफी मुनाफा देगा, यह तो सौ टका सत्य है। आप पपीते की किसी भी किस्म का व्यवसाय कर सकते हैं इनकी विभिन्न किस्मों में जैसे पूसा द्वार्क, पूसा डिलीशियस, पूसा मेजेस्टी, पूसा नन्हा एवं पूसा जायंट इत्यादि हैं। तो पपीते एक बार में एक साथ 4 सेंटीमीटर की लंबाई के गुच्छे के रूप में उत्पादित होते हैं। पपीते की खेती आपको एक बार निवेश करने पर लंबे समय तक के अच्छा मुनाफा दे सकती है। इसलिए आप आपके कुछ भूभाग पर इसे उत्पादित करके आसानी से मुनाफा कमा सकते हैं। दोस्तों पपीते की खेती से आप कुछ अपने स्किल का उपयोग करके अच्छी खासी पैदावार बढ़ाकर बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। और इनमें तो इतना मुनाफा मिलता है कि आपको किसी की नौकरी करने की जरूरत ही नहीं होगी।


केले की खेती का बिजनेस(Banana Farming Business)


भारत देश के अधिकतर किसान अभी तक केवल पारंपरिक खेती पर ही ध्यान दिया है। जैसे कि गन्ना, अनाज, दाल, धान, गेहूं, मक्का इत्यादि। लेकिन अब लोगों को अधिक मुनाफे के लिए अपनी खेती करने के तरीके में बदलाव लाने की जरूरत है। और कई जगह पर किसानों ने नई तकनीकी और नया अंदाज अपना भी लिया है। जैसे कि हम बात करते हैं केले की खेती की इसके के द्वारा अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। जैसे मान लीजिए आप ने केवल 3 बीघा जमीन पर केले की खेती की है, इसमें आप हर साल का तकरीबन छह: लाख तक का मुनाफा कमा सकते हैं। यह कुल मुनाफा है, जिनमें से आपका कुल निवेश लगभग डेढ़ लाख के तकरीबन होगा। यानी कि आप कुल मिलाकर पांच से साडे चार लाख तक हर साल सीधा मुनाफा कमा सकते हैं।



अन्य पढ़ें –


एलोवेरा की खेती का बिजनेस(Aloe Vera Farming Business)


एलोवेरा की पत्तियां त्वचा और बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इसलिए बड़ी-बड़ी कंपनियां भी एलोवेरा की पत्तियों का जैल निकाल कर कई प्रोडक्ट बनाती है, और उन्हें मार्केट में बेचती हैं। एलोवेरा की खेती के लिए पानी की बहुत कम आवश्यकता होती है। इसलिए यह खेती उन इलाकों में भी की जा सकती है, जिनमें पानी की कमी रहती है। दोस्तों एलोवेरा की पत्तियों का व्यापार देश में तो होता ही है, साथ विदेशों में भी एलोवेरा की बहुत ज्यादा मांग होती है। जिसे एलोवेरा का व्यापार इंटरनेशनल लेवल पर होता है। अतः ग्रामीण इलाकों में इसकी खेती करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। इसमें आपको एक बार निवेश करना होगा जो कि आपके कृषी के क्षेत्रफल के हिसाब से होगा। जैसे मान लीजिए आपने यह खेती 2 बीघा में की तो इसमें लगभग आपको एक बार लाख से डेढ़ लाख रुपए इन्वेस्ट करने होंगे। इसके बाद आप इससे हर साल दो से ढाई लाख रुपए तक बचा सकते हैं। मतलब यह हर वर्ष की आपकी कमाई होगी। 2 बीघा जमीन में तकरीबन आप पांच हजार पौधे लगा सकते हैं। और अच्छा मुनाफा ग्रामीण क्षेत्र में रहते हुए कमा सकते हैं।



दोस्तों यह सभी खेती करने के आइडियाज आपको कैसे लगे कमेंट में जरूर बताएं। आप यह सभी बिजनेस आईडियाज गांव में रहते हुए अपना सकते हैं। और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

अन्य पढ़ें –

No comments:

Post a Comment